हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 9 चीजें

आजकल लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं.

शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

ऐसे में डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

अच्छी सेहत कई चीजों पर निर्भर करती है और इसमें सबसे जरूरी चीज डाइट है.

आपका खानपान, अच्छी नींद और एक्सरसाइज, ये सारी चीजें मिलकर शरीर में अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत बनाती हैं.

9 जरूरी ऐसे फूड आइटम्स की लिस्ट बनाई है जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं.

1.बादाम, 2.पत्तेदार साग,  3. फैटी मछली, 4.दही, 5.जैतून तेल, 6.केला, 7.संतरे, 8.तिल के बीज, 9.सोया

'अनाज कैल्शियम का अच्छा स्रोत नहीं है क्योंकि उनमें फाइटिक एसिड होता है. वो कैल्शियम के गुण को खत्म कर देते हैं.

बहुत सारे एनिमल प्रोटीन वाले फूड जैसे मटन और चिकन शरीर में कैल्शियम की कमी करते हैं. इसलिए संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है.

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